-->
yrDJooVjUUVjPPmgydgdYJNMEAXQXw13gYAIRnOQ
Bookmark

'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम के तहत जिले के छह प्रखंड तथा दो नगर निकाय क्षेत्र के तीन वार्डो में किया गया शिविर का आयोजन Under the 'Garkar Aapke Dwar' program, camps were organized in six blocks of the district and three wards of two municipal body areas


सरायकेला : सरायकेला-खरसावां जिला अंतर्गत शनिवार को छह प्रखंड तथा दो नगर निकाय क्षेत्र में 'आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार' कार्यक्रम के तहत शिविर आयोजित किया गया। इस दौरान सरायकेला प्रखंड के पठानमारा, खरसावां प्रखंड के बिटापुर, कुचाई प्रखंड के बारहातु, राजनगर प्रखंड के बड़ासिजुलता, गम्हरिया प्रखंड के दुग्धा, ईचागढ़ प्रखंड के पातकुम तथा नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत नगर पंचायत परिषद कपाली के वार्ड संख्या 14 तथा नगर निगम आदित्यपुर के वार्ड संख्या 01 में शिविर आयोजित कर विभिन्न योजनाओं के तहत योग्य लाभुकों के आवेदन प्राप्त किए गए। साथ ही विभिन्न विभाग से सम्बन्धित समस्याओं का निराकरण किया गया।  इस क्रम में जिले के विभिन्न क्षेत्र में आयोजित शिविर में कुल 9,350 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए जिनमे 3,370 से अधिक मामलों का ऑन द स्पॉट निष्पादन किया गया। कार्यक्रम में पंचायत क्षेत्र के कई योग्य एवं जरूरतमंद महिला- पुरुषों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का ऑन स्पॉट लाभ दिया गया। सर्वजन पेंशन योजना के अंतर्गत वृद्धजनों को वृद्धावस्था पेंशन का स्वीकृति पत्र दिया गया। साथ ही, ठंड के मद्देनजर जरूरतमंद व्यक्तियों को कंबल दिए गए। वहीं, स्कूल में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना के तहत 4500/-रुपए प्रति छात्र का चेक प्रदान किया गया। इसके अलावा झारखंड लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी से जुड़ी महिलाओं को परिचय पत्र दिया गया। इस मौके पर कई लोगों को मनरेगा जॉब कार्ड प्रदान किए गए। मौके पर लोगों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी दी गई और उसका अधिकाधिक लाभ लेने की अपील की गई।
राजनगर प्रखंड के बड़ा सीजूलता पंचायत में राज्य के आदिवासी कल्याण सह परिवहन मंत्री चंपई सोरेन, कुचाई प्रखंड के बारहतु पंचायत में विधायक दशरथ गागराई तथा ईचागढ़ प्रखंड अंतर्गत पातकुम पंचायत में आयोजित शिविर में विधायक सविता महतो शामिल हुए। उन्होंने शिविर का निरीक्षण कर जायजा लिया। साथ ही, शिविर में लगाए गए विभिन्न विभागों के स्टॉल का भ्रमण कर स्टॉलों पर प्राप्त आवेदन, निष्पादन की संख्या आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान विभिन्न योजनाओं के तहत चयनित योग्य लाभुकों के बीच शिविर में उपस्थित मुख्य एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा परीसंपत्तियों का वितरण किया गया। कुचाई प्रखंड के बड़ा सीजूलता पंचायत में आयोजित शिविर को संबोधित करते हुए मंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि राज्य के युवा मुख्यमंत्री के पहल पर राज्य के सभी पंचायत में "सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम के तहत शिविर आयोजित कर लोगों की समस्याओं का समाधान तथा वंचित लाभुकों को सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह शिविर प्रत्येक परिवार को सरकार के कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से जोड़ने तथा पंचायत स्तर पर विभिन्न विभाग से संबंधित समस्याओं के निराकरण तथा योजनाओं के जानकारी हेतु लगाया जा रहा है। अपने नजदीकी शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर सरकार के कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर अपने योग्य योजनाओं के लाभ हेतु आवेदन करें। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि सरकार गांव तथा ग्रामीणों के विकास, कृषकों के आय में वृद्धि, वंचित योग्य लभुकों को सरकार के कल्याणकारी योजनाओं के लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है। सरकार लगातार तीसरे चरण में "सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम आयोजित कर रही है ताकि अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं के लाभ दी जा सके एवं सभी वर्ग का विकास हो सके।
जिले के विभिन्न क्षेत्र में आयोजित शिविरों में प्राप्त आवेदन व निष्पादन की संख्या निम्न प्रकार है :-
●सरायकेला (पठानमारा) आवेदन- 1669 निष्पादन- 873
●खरसावां (बिटापुर) आवेदन- 1584 निष्पादन- 477
●कुचाई (बारहातु) आवेदन- 1772 निष्पादन- 562
●राजनगर(बड़ासिजुलता) आवेदन- 1451 निष्पादन- 477
●गम्हरिया (दुगधा) आवेदन- 1164 निष्पादन- 209
●ईचागढ़ (पातकुम ) आवेदन- 1322 निष्पादन- 643
●नगर परिषद कपाली (वार्ड संख्या- 14) आवेदन- 140 निष्पादन- 00
●नगर निगम आदित्यपुर (वार्ड संख्या- 01 ) आवेदन- 257 निष्पादन- 00
Post a Comment

Post a Comment