Breaking News

सीतामढ़ी में माता सीता की 251 फीट ऊंची प्रतिमा की होगी स्थापना 251 feet high statue of Mata Sita will be installed in Sitamarhi


रांची : रांची स्थित विधानसभा परिसर में रामायण रिसर्च काउंसिल के तत्वावधान में श्रीभगवती सीता मंदिर निर्माण जनजागरण अभियान समिति की एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में सीतामढ़ी में माता सीताजी की 251 फीट ऊंची प्रतिमा की स्थापना तथा सम्बन्धित क्षेत्र को शक्ति, पर्यटन एवं सांस्कृतिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने के बावत विस्तार से जानकारी दी गई।  
माता सीता को भगवती के रूप में स्थापना करना है 
बैठक में मौजूद हजारीबाग के पूर्व सांसद डॉ0 यदुनाथ पाण्डेय ने कहा कि जैसे अयोध्या में भगवान श्रीराम के जन्मस्थान पर भव्य मंदिर का निर्माण किया जा रहा है, उसी तरह मां सीताजी के प्राकट्य क्षेत्र सीतामढ़ी में भी मां की विशाल प्रतिमा को स्थापित करना और उन्हें भगवती के रूप में स्थापना करना, निस्संदेह एक ऐतिहासिक पहल है। हम सब झारखण्ड के लोगों को इसे एक अवसर समझ कर इसमे बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। इस मौके पर एक संयोजक मण्डली का गठन किया गया जिसमें सर्वसम्मति से स्वामी दिव्यानंद जी महाराज को झारखण्ड प्रदेश का कार्यकारी संयोजक मनोनीत किया गया। अपने मनोनयन के बाद स्वामी दिव्यानंद जी महाराज ने कहा कि हम भारत में अन्य प्रदेशों की तरह झारखण्ड में भी काउंसिल की टीम का विस्तार कर मां सीताजी के इस पवित्र कार्य की जानकारी देकर लोगों को जागरूक करेंगे। उन्होंने कहा कि हम इस प्रकल्प से अधिक से अधिक महिलाओं को जोड़ने के लिए काउंसिल द्वारा गठित सीता सखी समिति का भी इस प्रदेश में विस्तार करेंगे और वह महिलाओं से आग्रह करेंगे कि वे इस कार्य का झारखंड प्रदेश में नेतृत्व करें। ज्ञात हो कि काउंसिल के तत्वावधान में सीतामढ़ी में भव्य प्रतिमा के अलावा एक अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक केन्द्र भी विकसित किया जाएगा। इसके अलावा अध्ययन केन्द्र, शोध केंद्र, डिजिटल लाइब्रेरी समेत कई महत्वपूर्ण कार्यों को भी पूर्ण किया जाएगा। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में नलखेड़ा स्थित मां बगलामुखी सिद्धपीठ आश्रम के महंत श्री श्री 108 परमहंस पूज्य सांदीपेंद्र जी महाराज शक्ति के साधक हैं। उन्हीं ने मां सीताजी की 251 फीट ऊंची प्रतिमा की स्थापना और मां सीताजी के भगवती के रूप में स्थापित करने का संकल्प लिया है। उन्होंने हाल में 'श्रीभगवती सीता- महाशक्ति साधना' पुस्तक भी लिखी है, जिसका कई अन्य भाषाओं में अनुवाद होकर विश्व के कई देशों में मां सीताजी के मानव कल्याण संदेशों का प्रसार करना है। बैठक में भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष आरती कुजूर, प्रदेश महिला कार्यसमिति की सदस्य ऊषा पाण्डेय, राकेश कुमार मंडल, सत्य नाराययण शुक्ला, मौसम सिंह, अधिवक्ता सुनील कुमार, कैलाश कुमार केसरी, ब्रजेश पाण्डेय, कुमुद झा, अनिता कुमारी, दीपेश निराला, विजय कुमार सिन्हा, डॉ0 कुमार मनोज, नम्रता सोनी, कृष्णकांत सिंह, निलय सिंह, अनुज कुमार, उजय कुमार सिंह, शीला साहू समेत गणमान्य लोग शामिल हुए। इस कार्यक्रम के संयोजक अखिलेश पाठक ने बैठक में आए सभी अतिथियों का धन्यवाद किया।

0 Comments

Fashion

Type and hit Enter to search

Close