-->
yrDJooVjUUVjPPmgydgdYJNMEAXQXw13gYAIRnOQ
Bookmark

मुख्यमंत्री ने बोकारो के चंद्रपुरा में 11,186 लाभुकों के बीच 116 करोड़ 90 लाख 66 हज़ार रुपये की परिसम्पत्तियों का किया वितरण Chief Minister distributed assets worth crores


बोकारो:  राज्य के  मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने सोमवार को बोकारो के चंद्रपुरा प्रखंड स्थित तारानारी के शनिचर मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम कई महत्वाकांक्षी योजनाओं का शिलान्यास और उदघाटन किया। इस दौरान उन्होंने लाभुकों के बीच परिसम्पत्तियों का वितरण भी किया। इस अवसर पर समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड को एक सशक्त और मजबूत राज्य बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। कहा कि देश तभी मजबूत बनेगा, जब राज्य मजबूत होगा और राज्य की मजबूती के लिए गांव का मजबूत होना बेहद जरूरी है। इसी बात को ध्यान में रख कर हमारी सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत कर रही है। किसानों और मजदूरों के हित को केन्द्र में रख कर कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इसका सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल रहा है. सीएम ने कहा कि आनेवाली पीढ़ी शिक्षित हो और युवा पीढ़ी अपने पैरों पर खड़ा हो सके, इसके लिए उन्हें विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सम्बल देने का काम सरकार कर रही है.उन्होंने कहा कि झारखंड देश का पहला राज्य है जो विदेशों में उच्च शिक्षा के लिए विद्यार्थियों को शत- प्रतिशत स्कॉलरशिप दे रहा है. कहा कि आप सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें. आपकी पढ़ाई से लेकर प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारियों और मेडिकल, इंजीनियरिंग तथा लॉ जैसे कोर्सेज के लिए सरकार सारा खर्च देगी.
अल्पवर्षा के मद्देनजर किसानों के हित में लिए जाएंगे ठोस निर्णय
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष भी सुखाड़ की स्थिति पैदा हुई थी. इस वर्ष भी अपेक्षा के अनुरूप बारिश अब तक नहीं हुई है. ऐसे में एक बार फिर सूखा की आशंका बन सकती है. ऐसे में राज्य में हो रही बारिश और फसलों की बुआई का लगातार आकलन कर रहे हैं और जल्द ही किसानों के हित में ठोस निर्णय लिए जाएंगे. उन्होंने जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर किसानों से कहा कि वे अपनी जमीन के कुछ हिस्से में फलदार पौधे लगाएं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपने बल पर 15 लाख से ज्यादा हरा राशन कार्ड धारियों को खुले बाजार से अनाज खरीद कर उनके बीच वितरित कर रही है। यूनिवर्सल पेंशन स्कीम के तहत सभी बुजुर्गों, दिव्यांगों और परित्यक्ताओं को पेंशन दे रही है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार सृजन योजना के तहत युवाओं को व्यवसाय के लिए आर्थिक मदद की जा रही है। हड़िया-दारू बेचने वाली महिलाओं को फूलो झानो आशीर्वाद योजना के तहत सम्मानजनक आजीविका से जोड़ा जा रहा है। सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना के तहत लड़कियों को पढ़ाई के लिए सरकार राशि उपलब्ध करा रही है। इसके अलावा भी कई ऐसी योजनाएं हैं, जो समाज के विभिन्न वर्गों और तबकों के विकास को ध्यान में चलाया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अपने बल पर 15 लाख से ज्यादा हरा राशन कार्ड धारियों को खुले बाजार से अनाज खरीद कर उनके बीच वितरित कर रही है. यूनिवर्सल पेंशन स्कीम के तहत सभी बुजुर्गों, दिव्यांगों और परित्यक्ताओं को पेंशन दे रही है. मुख्यमंत्री स्वरोजगार सृजन योजना के तहत युवाओं को व्यवसाय के लिए आर्थिक मदद की जा रही है. हड़िया-दारू बेचने वाली महिलाओं को फूलो झानो आशीर्वाद योजना के तहत सम्मानजनक आजीविका से जोड़ा जा रहा है. सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना के तहत बालिकाओं को पढ़ाई के लिए सरकार राशि उपलब्ध करा रही है. इसके अलावा भी कई ऐसी योजनाएं हैं जो समाज के विभिन्न वर्गों और तबकों के विकास को ध्यान में चलाया जा रहा है.
बोकारो में खुलेगा जगरनाथ महतो के नाम पर मेडिकल कॉलेज,
मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि बोकारो में दिवंगत जगरनाथ महतो के नाम पर मेडिकल कॉलेज खुलेगा. साथ ही, डुमरी विधानसभा क्षेत्र में डिग्री कॉलेज, आवासीय विद्यालय, आवासीय बालिका विद्यालय और आईटीआई कॉलेज के अलावा नेतरहाट आवासीय विद्यालय की तर्ज पर एक विद्यालय का निर्माण भी कराया जायेगा.
कई योजनाओं की मिली सौगात
इस अवसर पर 292 करोड़ 54 लाख 23 हज़ार रुपये की 62 योजनाओं की सौगात बोकारो जिले वासियों को सीएम ने दी. इसमें 18 करोड़ 14 लाख 33 हज़ार रुपये की 37 योजनाओं का उद्घाटन और 274 लाख 90 हज़ार रुपये की 25 योजनाओं का शिलान्यास किया। साथ ही,इस दौरान 11,186 लाभुकों के बीच 116 करोड़ 90 लाख 66 हजार रुपए की परिसम्पतियों का वितरण भी किया. इस अवसर पर मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर, बेबी देवी, राज्य मंत्री योगेन्द्र प्रसाद महतो, विधायक जयमंगल सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, डीआईजी कन्हैया लाल, मयूर पटेल समेत बोकारो के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक और जिला प्रशासन के कई अधिकारी मौजूद थे.
Post a Comment

Post a Comment