Breaking News

हीटवेव की भयंकर चपेट में झारखंड, अबतक सात लोगों की लू लगने से हुई मौत Jharkhand in severe grip of heatwave, so far seven people have died due to heatstroke

रांची(Ranchi) : झारखंड में भीषण गर्मी ने इस कदर कहर बरपा दिया है कि लोगों को घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। विगत करीब 45 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए राज्य में अधिकतम पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। सुबह में सूरज निकलते ही घर से बाहर निकलना और सड़कों पर आना लोगों को मुश्किल हो गया है। विगत तीन दिनों से राज्य के पलामू का अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया जबकि जमशेदपुर व सरायकेला का 41 डिग्री तथा राजधानी रांची का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस भीषण गर्मी के कारण राज्य में अबतक सात लोगों की मौतें हो चुकी है। पलामू जिले में लू से सर्वाधिक मौत हुई है। गुरुवार को भी मेदिनीनगर शहर थाना क्षेत्र के हमीदगंज निवासी सुरेश राम के 35 वर्षीय पुत्र विकास कुमार की मौत कचहरी चौक के पास हो गई। बताया जाता है कि वह बुधवार को बकाया पैसे लेने पांकी गया था। शाम में लौटने के बाद कचहरी चौक के पास अचानक गिर पड़ा। उसे इलाज के लिए एमआरएमसीएच में लाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। विकास बस स्टैंड स्थित सुमन मेडिकल एजेंसी में सेल्समैन के तौर पर कार्यरत था।
इसी प्रकार, उत्तर प्रदेश के कानपुर के जूही कॉलोनी से आए अनिल कुमार अवस्थी नामक यात्री डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर अत्यधिक गर्मी के कारण बेहोश होकर गिर पड़ा, उसे इलाज के लिए एमआरएमसीएच में भर्ती किया गया। कुछ देर बाद ही उसकी मौत हो गई। इसके अलावा डालटनगंज रेलवे स्टेशन परिसर में एक अज्ञात महिला और पाटन के मुनेश्वर भुइयां की लू लगने से मौत हो गई। बताया गया है कि मुनेश्वर अपनी पत्नी के साथ डालटनगंज स्टेशन परिसर में रहा करते थे और दातुन बेच कर अपना गुर्जर बसर करते थे। इसी प्रकार, पिछले 24 घन्टे में सरायकेला-खरसावां जिले के आदित्यपुर में दो पुरुष और एक महिला समेत तीन लोगों की मौत लू लगने से हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार, बीते बुधवार की शाम आदित्यपुर थाना के समीप स्थित विद्युत कार्यालय के समीप लू लगने से 50 वर्षीय महिला की मौत हो गई थी। उसी प्रकार, गुरुवार को आदित्यपुर स्थित जयप्रकाश उद्यान के समीप लगभग 65 वर्षीय वृद्ध की लू लगने से मौत हो गई। इसके अलावा गम्हरिया थाना क्षेत्र के जसपुर गांव में खेत मे मवेशी चराने गए करीब 55 वर्षीय किसान लालमोहन महतो की भी लू लगने से मौत हो गई।

0 Comments

Fashion

Type and hit Enter to search

Close