Breaking News

डीसी-एसपी ने प्रेस कांफ्रेंस कर दी आदर्श आचार संहिता लागू होने की जानकारी DC-SP gave press conference to inform about implementation of Model Code of Conduct

जिले में 3 लोकसभा के सांसद चुने जाएंगे
सरायकेला :  सरायकेला-खरसावां जिला उपायुक्त सह निर्वाचन अधिकारी रविशंकर शुक्ला और एसपी मनीष टोप्पो ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस कर आगामी लोकसभा चुनाव से संबंधित जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि जिले में खूंटी, रांची और सिंहभूम संसदीय क्षेत्र पड़ते हैं जहां चौथे और छठे चरण में चुनाव होने हैं। उन्होंने बताया कि आगामी 13 मई को सिंहभूम और खूंटी संसदीय सीट के लिए मतदान होंगे जिसकी अधिसूचना 18 अप्रैल से प्रभावी होगी। इसके लिए नामांकन की अंतिम तिथि 25 अप्रैल होगी, 26 अप्रैल को स्क्रूटनी और 29 अप्रैल को नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है। बताया कि 
जिले में सरायकेला विधानसभा सीट सिंहभूम संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत हैं जबकि खरसावां विधानसभा खूंटी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता हैं। इसी प्रकार, रांची संसदीय सीट के अंतर्गत ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र आता हैं जहां 25 मई को वोट डाले जाएंगे। इसके लिए 19 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी। जबकि नामांकन की अंतिम तिथि 06 मई, स्क्रूटनी 07 मई और नाम वापसी की अंतिम तिथि 09 मई होगी।
जिले में कुल 8,69,919 मतदाता हैं जिसमे 4,35,965 पुरुष और  4,33,941 महिला मतदाता हैं। इसमें ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र में कुल 2,84,167 मतदाता हैं जिसमें 1,43,563 पुरुष मतदाता हैं, जबकि 1,40,602 महिला मतदाता और अन्य मतदाताओं की संख्या 02 हैं। सरायकेला विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 3,63,539 है जिसमे 1,81,874 पुरुष और 1,81,656 महिला मतदाता है। वहीं अन्य मतदाता की संख्या 09 है। इसी  प्रकार, खरसावां विधानसभा में कुल 2,22,213 मतदाता है जिसमे पुरुष मतदाताओं की संख्या 1,10,528 और महिला मतदाताओं की संख्या 1,11, 683 है जबकि अन्य मतदाताओ की संख्या 02 है।
           रांची संसदीय क्षेत्र के लिए निर्वाचन पदाधिकारी उपायुक्त रांची राहुल सिंह होंगे जबकि सहायक निर्वाचन पदाधिकारी के रूप में चांडिल अनुमंडल पदाधिकारी शुभ्रा रानी होगी। इसी प्रकार, सिंहभूम संसदीय क्षेत्र के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी उपायुक्त चाईबासा कुलदीप चौधरी होंगे जबकि सरायकेला अनुमंडल पदाधिकारी सुनील कुमार प्रजापति सहायक निर्वाचन पदाधिकारी होंगे। वहीं, खूंटी लोकसभा के लिए खूंटी उपायुक्त लोकेश मिश्रा मुख्य निर्वाचन अधिकारी होंगे जबकि सरायकेला अपर उपायुक्त संजय कुमार दास सहायक निर्वाची पदाधिकारी होंगे।
डीसी ने रविशंकर शुक्ला ने बताया कि जिले में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए कुल 1053 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसमें ईचागढ़ के लिए 340 मतदान केंद्र, सरायकेला के लिए 431 और खरसावां के लिए 282 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता का पालन करना और कराना हम सभी का नैतिक कर्तव्य है। उन्होंने जिले के लोगों से आदर्श आचार संहिता के नियमों का पूर्णतः पालन करने की अपील की है। साथ ही, प्रत्याशियों को चुनाव आचार संहिता के गाइड लाइन का पालन करते हुए चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा लेने की अपील किया। उन्होंने बताया कि एक प्रत्याशी को 95 लाख खर्च करने की अनुमति होगी। इस मौके पर एसपी मनीष टोप्पो बताया कि जिला पुलिस स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए तैयार है। जितने भी फोर्स की जरूरत होगी हमारे पास तैयार है। उन्होंने जिले के लोगों से पुलिस- प्रशासन को सहयोग करने की अपील की है।

0 Comments

Fashion

Type and hit Enter to search

Close