Breaking News

चुनाव आयोग ने किया लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा, पूरे देश मे साथ चरणों मे होंगे चुनाव Election Commission announces Lok Sabha elections 2024, elections will be held in phases across the country

नई दिल्ली (New Delhi) : देश में 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे।  शनिवार को चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों की घोषणा कर दी है। इस बार चुनाव 19 अप्रैल से एक मई के बीच सात चरणों में होंगे और 4 जून को वोटों की गिनती होगी।
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 18वीं लोकसभा के गठन के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही देश में आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। उन्होंने ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 में 96.8 करोड़ मतदाता होंगे जबकि 2019 में 90 करोड़ मतदाता थे। इनमें से 49.7 करोड़ पुरुष और 47.1 करोड़ महिलाएं हैं। इस बार 1.8 करोड़ पहली बार के नए मतदाता हैं जो 18 से 19 वर्ष उम्र के हैं। उन्होंने कहा कि हम 1.5 करोड़ मतदान अधिकारियों और 10.5 लाख मतदान केंद्रों के साथ लोकतंत्र का जश्न मनाने के लिए तैयार हैं। चुनाव में 55 लाख से अधिक ईवीएम तैनात की जाएंगी।
चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को प्रचार के दौरान मर्यादा बनाए रखने और दुर्व्यवहार तथा व्यक्तिगत हमलों से बचने की सलाह दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया में बाहुबल के अलोकतांत्रिक प्रभाव को रोकने के लिए कई उपाय किए गए हैं। समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए डीएम और एसपी को सख्त निर्देश दिए गए है। सीएपीएफ को पर्याप्त रूप से तैनात किया जाएगा और प्रत्येक जिले में एकीकृत नियंत्रण कक्षों द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। निगरानी सुनिश्चित करने के लिए चेक पोस्ट और ड्रोन का इस्तेमाल होगा।


0 Comments

Fashion

Type and hit Enter to search

Close