-->
yrDJooVjUUVjPPmgydgdYJNMEAXQXw13gYAIRnOQ
Bookmark

जिले के पांच प्रखंड तथा दो नगर निकाय क्षेत्र में 'आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार' कार्यक्रम का किया गया आयोजन 'Aapki Yojana, Aapki Sarkar, Aapke Dwar' program was organized in five blocks and two municipal body areas of the district


सरायकेला : गुरुवार को सरायकेला- खरसावां जिला अंतर्गत पांच प्रखंड तथा दो नगर निकाय क्षेत्र में 'आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार' कार्यक्रम के तहत शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान राजनगर प्रखंड के केंदमुण्डी पंचायत, कुचाई प्रखंड के गोमियाडीह, गम्हरिया प्रखंड के चमारु, ईचागढ़ प्रखंड के गुदड़ी तथा चांडिल प्रखंड के चांडिल पंचायत तथा नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत नगर पंचायत सरायकेला के वार्ड संख्या 06 तथा नगर निगम आदित्यपुर के वार्ड संख्या 24 में शिविर आयोजित कर विभिन्न योजनाओं के तहत योग्य लाभुकों के आवेदन प्राप्त किए गए। साथ ही, विभिन्न विभाग से सम्बन्धित समस्याओं का निराकरण किया गया। इस दौरान जिले के विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित शिविर में कुल 7600 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए जिनमे 2600 से अधिक मामलों का ऑन द स्पॉट निष्पादन किया गया। कार्यक्रम में पंचायत क्षेत्र के कई योग्य एवं जरूरतमंद महिला- पुरुषों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का ऑन स्पॉट लाभ दिया गया। इसके तहत सर्वजन पेंशन योजना के अंतर्गत वृद्धजनों को वृद्धावस्था पेंशन की स्वीकृति पत्र दिया गया। साथ ही ठंड के मद्देनजर जरूरतमंद व्यक्तियों को कंबल दिए गए। वहीं स्कूल में अध्यनरत छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना के तहत प्रति छात्रा 4500/- रुपए का चेक प्रदान किया गया। इसके अलावा झारखंड लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी से जुड़ी महिलाओं को परिचय पत्र और कई लोगों को मनरेगा जॉब कार्ड प्रदान किए गए। मौके पर लोगों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी भी दी गई तथा उसका अधिकाधिक लाभ लेने की अपील की गई।
इस दौरान कुचाई प्रखंड के गोमोयाडीह पंचायत में आयोजित शिविर में खरसावां विधायक दशरथ गागराई उपस्थित हुए। उन्होंने शिविर में लगाए गए विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया और विभिन्न योजनाओं के तहत प्राप्त आवेदन, उसके निष्पादन समेत अन्य जानकारियां प्राप्त कर पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि राज्य के युवा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रयास से जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ योग्य लाभुकों तक पहुंचने के लिए प्रत्येक पंचायत में शिविर लगाई जा रही है। शिविर का मुख्य उद्देश्य सुदूरवर्ती पहाड़ी व दुर्गम क्षेत्र के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को सीधा लाभ पहुंचना है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में आगे जाने वाले विद्यार्थी गुरुजी क्रेडिट कार्ड के माध्यम से विदेश में भी पढ़ाई करके अपने अधूरे सपनों को पूरा कर सकते हैं व समाज में एक अलग पहचान बना सकते हैं। सर्वजन पेंशन में कोई टारगेट नहीं है। सभी योग्य लाभुकों को पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से उप विकास आयुक्त प्रवीण कुमार गागराई, परियोजना निदेशक आईटीडीए संदीप कुमार दुराइबुरु, प्रखंड विकास पदाधिकारी आदि उपस्थित रहे।
विभिन्न पंचायत में प्राप्त आवेदन व निष्पादन की संख्या निम्न प्रकार है:-
●राजनगर( केंदमुण्डी) आवेदन- 1459 निष्पादन- 595
●गम्हरिया (चमारु) आवेदन- 1436 निष्पादन-195
●कुचाई (गोमियाडीह) आवेदन- 938 निष्पादन- 483
●चांडिल (चांडिल) आवेदन- 1635 निष्पादन-384
●ईचागढ़ (गुदरी) आवेदन- 1666 निष्पादन-608
●नगर पंचायत सरायकेला (वार्ड संख्या- 06) आवेदन- 150 निष्पादन- 00
●नगर निगम आदित्यपुर (वार्ड संख्या- 24) आवेदन- 387 निष्पादन- 00
Post a Comment

Post a Comment