-->
yrDJooVjUUVjPPmgydgdYJNMEAXQXw13gYAIRnOQ
Bookmark

शिवाला घाट शिव मंदिर से भगवान का मुकुट और अष्टधातु की मूर्ति की चोरी Theft of Lord's crown and Ashtadhatu idol from Shivala Ghat Shiva temple


पलामू : जिला मुख्यालय मेदिनी नगर के शिवाला घाट स्थित प्राचीन शिव मंदिर से चोरों द्वारा अष्टधातु से बनी लड्डू गोपाल की मूर्ति और भगवान विष्णु व माता लक्ष्मी के मुकुट तथा कान के भाग की चोरी कर ली गई। अष्टधातु की मूर्ति लाखों की बताई जा रही है जबकि मुकुट चांदी का था। सूचना मिलने के बाद शहर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर अभय कुमार सिन्हा मौके पर पहुंचे और मामले की जांच की। उनके द्वारा वहां लगे सीसीटीवी कैमरे को भी खंगाला गया। इसमें एक युवक चोरी करता नजर आ रहा है। पुलिस उक्त युवक की पहचान में जुट गई है। इधर, इस घटना के बाद से मंदिर ट्रस्ट और स्थानीय लोगों में भारी आक्रोश देखा जा रहा है। लोगों ने अविलंब चोरी में शामिल युवक की गिरफ्तारी की मांग की है। मंदिर के पुजारी सुनील चौबे एवं देखरेख करने वाले गणेश गिरी ने संयुक्त रूप से बताया कि मंगलवार की अहले सुबह जब मंदिर का पट खोला तो मुकुट और अन्य सामान गायब पाया। लड्डू गोपाल की मूर्ति और भगवान विष्णु व लक्ष्मी का मुकुट भी गायब पाया। इसके बाद इसकी सूचना स्थानीय पुलिस को दी गई। उन्होंने बताया कि अष्टधातु की मूर्ति की कीमत लगाना मुश्किल है। उन्होंने बताया कि मंदिर की स्थापना वर्ष 1867 में हुई थी और करीब डेढ़ सौ साल से लड्डू गोपाल की मूर्ति मंदिर में थी।
मंदिर के पीछे के दरवाजे में लगे ताले को तोड़कर चोरी
जानकारी मिली है कि कोयल नदी किनारे की ओर से शिव मंदिर में आने जाने के लिए एक छोटा गेट बना हुआ है। इस गेट में लगे ताले को तोड़कर चोर अंदर घुसा और चोरी की घटना को अंजाम दिया। चोरी करते समय चोर की करतूत सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई है। उसने अपने चेहरे को रुमाल से बांध रखा है, जबकि  जूता पहन कर घुसा नजर आ रहा है। पहले उसने लड्डू गोपाल की अष्टधातु की मूर्ति गायब की। उसके बाद एक-एक करके भगवान विष्णु और लक्ष्मी का मुकुट गायब किया।
Post a Comment

Post a Comment