-->
yrDJooVjUUVjPPmgydgdYJNMEAXQXw13gYAIRnOQ
Bookmark

आदित्यपुर के जयराम यूथ स्पोर्टिंग क्लब के दुर्गापूजा पंडाल निर्माण का भूमिपूजन सम्पन्न Bhoomipujan of Durgapuja pandal construction of Jairam Youth Sporting Club of Adityapur completed



आदित्यपुर : आदित्यपुर के जयराम यूथ स्पोर्टिंग क्लब के दुर्गापूजा पंडाल निर्माण का मंगलवार को भूमिपूजन पूर्व विधायक सह क्लब के मुख्य संरक्षक अरविंद सिंह ने विधि-विधान से किया. बताया गया है कि इस वर्ष भी पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर स्थित मैचेदा के पार्वती डेकोरेटर्स द्वारा पंडाल का निर्माण किया जाएगा. निर्माण कार्य मंगलवार से ही शुरू हो गया है. इस बार भव्य पंडाल का निर्माण हो रहा है. पंडाल में अलग-अलग बनी पहाड़ पर चार मूर्तियां स्थापित होगी. पूर्व विधायक ने कहा कि हमारा उद्देश्य पौराणिक धरोहरों को सहेजने का संदेश देना रहेगा. इस वर्ष भी पहली पूजा के दिन से ही पंडाल के पट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे.
मनाया जा रहा है गोल्डेन जुबली वर्ष
जयराम यूथ स्पोर्टिंग क्लब इस साल गोल्डेन जुबली वर्ष मना रहा है. वर्ष 1973 में यहां पूजा की शुरूआत की गयी थी. उस समय मोहल्ला के अभिभावक के रूप में कन्हैया प्रसाद, वर्मा जी, स्व0 नवल किशोर,  समीर मंडल, बीएन भट्ठ, श्यामल झा आदि ने की थी.

■पहाड़ी और जंगल के बीच विराजमान होंगी मां दुर्गा
पूजा पंडाल का भव्य और मोहक रुप देखते ही बनेगा. जंगल और पहाड़ के बीच मां दुर्गा की दो अलग-अलग मूर्तियां विराजमान रहेंगी. एक मूर्ति पूजा पंडाल के भीतर होगी. सभी मूर्तियों का अपना अलग आकर्षण होगा. 

बारीक होगा पंडाल की कारीगरी
साउथ की जिस पुरानी मंदिर को पूजा पंडाल का रूप दिया जा रहा है उसका काम काफी बारीकी से होगा. पंडाल का बिल्कुल ही जीवंत रूप देने का काम किया जाएगा. 
■चलता-फिरता लाइट का लुफ्त लोग उठाएंगे
इस बार लाइटिंग बिल्कुल ही अलग होगा. चलता-फिरता लाइट का लुफ्त लोग उठा सकेंगे. इसे मैकेनिकल लाइट भी कहा जाता है जिसका प्रयोग जयराम यूथ स्पोर्टिंग क्लब की ओर से पहली बार किया जाएगा. 
महिलाओं को सुरक्षित मां के दर्शन कराना मुख्य उद्देश्य
पूजा कमेटी के सदस्यों ने बताया कि पूजा पंडाल में खासकर महिलाओं का ध्यान रखा जाएगा. उन्हें सुरक्षित दुर्गा मां के दर्शन कराने के साथ-साथ बाहर निकालना भी मुख्य उद्देश्य होगा. 
ज्ञात हो कि जयराम स्पोर्टिंग यूथ क्लब के पूजा पंडाल की चर्चा सिर्फ आदित्यपुर में ही नहीं होती है, बल्कि पड़ोसी राज्यों में भी होता है. जमशेदपुर और कोल्हान की बात करें तो प्रत्येक घरों में इस बात की चर्चा होती है कि इस बार आदित्यपुर में किस तरह का पूजा पंडाल होगा. पड़ोसी राज्यों के लोग भी दुर्गापूजा पर आदित्यपुर का पूजा पंडाल देखने खींचे चले आते हैं. 
भूमिपूजन के मौके पर ये रहे मौजूद
ईचागढ़ के पूर्व विधायक सह जयराम यूथ स्पोर्टिंग क्लब के मुख्य संरक्षक अरविंद सिंह, उनके भतीजे अंकुर सिंह यजमान के रूप में मौजूद थे. इसके अलावा क्लब के अध्यक्ष एके श्रीवास्तव, भगवान सिंह, लाइसेंसी शंकर सिंह, सत्य प्रकाश, जितेंद्र मिश्रा, वीरेंद्र सिंह, ऋषि मिश्रा, धनंजय कुमार, संजू, विवेक, धीरज कैरा, सौरभ कुमार, जवाहर लाल सिंह, अनुराग सिंह, पंकज कुमार, पप्पू सिंह, मनबोध शर्मा, शशि शेखर, राजेश कुमार सिंह, व्यवस्थापक संजय कुमार सिंह, पूर्व पार्षद विनीता अविनाश, आलोक दुबे, राजा सिंह, चंदन सिंह, पार्वती डेकोरेटर्स के प्रोपराइटर अशोक दास, ड्राइंग डिजाइनर शिव कुमार दास आदि मौजूद थे.
Post a Comment

Post a Comment